श्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना 2023 | ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया व पात्रता

हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार अपने राज्य में शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देने के लिए एवं बच्चों को शिक्षा प्रदान करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए कई महत्वपूर्ण योजना का संचालन करती है ऐसे में हाल ही में राज्य सरकार ने श्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना की शुरुआत की है जिसके माध्यम से अब राज्य के जितने भी मेधावी छात्र-छात्राओं के उन्हें इस योजना के द्वारा लैपटॉप प्रदान किया जाएगा जिससे वह अपनी पढ़ाई को व्यवस्थित तौर पर डिजिटल तरीके से पूरा कर सकेंगे ऐसे में लोग ज्यादा संख्या में इस योजना के माध्यम से प्रोत्साहित होंगे और अपने बच्चों को शिक्षा दिलाने के लिए अग्रसर रहेंगे इसलिए हम आपको Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana से संबंधित जानकारी विस्तार से बताएंगे।

Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana
Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana

Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana 2023

हिमाचल प्रदेश राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी के द्वारा 8 जून 2022 को श्रीनिवासा रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना की घोषणा की गई जिसके माध्यम से लगभग 20000 मेधावी छात्रों को लैपटॉप देने का कार्य किया जाएगा हालांकि इस योजना को व्यवस्थित रूप से संचालित करने के लिए लगभग ₹83 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी और सभी जिलों के मंत्रियों को इस योजना के माध्यम से यह दिशा निर्देश दिया जाएगा कि वह अपने मेधावी छात्रों को लैपटॉप वितरित करें इस योजना के माध्यम से डिजिटल माध्यम से पढ़ाई को पूरा करने का कार्य हो सकेगा जिससे सभी छात्र-छात्राओं को विशेष तौर पर शिक्षा प्राप्त हो सके और उनके जीवन स्तर में काफी ज्यादा सुधार भी देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़े: महर्षि वाल्मीकि छात्रवृत्ति योजना

श्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना का उद्देश्य

हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में यदि देखा जाए तो बहुत ही कम मात्रा में डिजिटल संसाधनों का उपयोग किया जाता है और खासतौर से शिक्षा के क्षेत्र में वहां के छात्र-छात्राएं दिन प्रतिदिन पिछड़ते ही जा रहे हैं और बहुत से ऐसे मेधावी छात्र भी हैं जिनके पास संसाधन की कमी के कारण वह अपनी आगे की तैयारी को पूरा नहीं कर पा रहे इन्हीं सब परिस्थितियों को देखकर तत्कालीन राज्य सरकार ने Srinivasa Ramanujan Student Digital Yojana की शुरुआत की थी जिसके माध्यम से राज्य के लगभग 20000 मेधावी छात्रों को निशुल्क Laptop प्रदान किया जाएगा जिससे वह अपनी तैयारी को बेहतर तरीके से कर सकें उनके जीवन में भी सुधार देखने को मिलेगा ऐसे में वह डिजिटल माध्यम से अपने बहुत से कार्य आसानी से कर सकेंगे।

Key Highlights of Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana

योजनाश्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना
संचालनहिमाचल प्रदेश सरकार
शुम्भाराम्भतत्कालीन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी
घोषणा8 June 2022
लाभार्थीसभी के सभी मेधावी छात्र छात्राएं
उद्देश्यमेधावी विद्यार्थियों को फ्री में लैपटॉप वितरित करना
आधिकारिक वेबसाइट अभी जारी नहीं….

Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana का लाभ

  • हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा श्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना के माध्यम से राज्य के सभी मेधावी छात्रों को लाभान्वित किया जाएगा।
  • इस महत्वपूर्ण योजना के माध्यम से राज्य के लगभग 20000 मेधावी छात्रों को निशुल्क लैपटॉप प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना को व्यवस्थित रूप से संचालित करने के लिए राज्य सरकार ने ₹83 करोड़ का बजट निर्धारित किया है।
  • इस योजना को सफल बनाने के लिए तत्कालीन मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी जिलों के मंत्रियों को जमीनी स्तर पर लैपटॉप वितरित करने का कार्य सौंपा है।
  • अब इस योजना के द्वारा राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के छात्र-छात्राएं लैपटॉप के सहायता से डिजिटल करण से जुड़ सकेंगे।
  • राज्य में शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाया जा सकेगा जिससे छात्र छात्राएं डिजिटल माध्यम से अपनी पढ़ाई को पूरा कर सकेंगे।
  • Srinivasa Ramanujan Student Digital Yojana के माध्यम से अब छात्र-छात्राएं अपने आगे की पढ़ाई हेतु Online Course का सहारा ले सकेंगे।

यह भी पढ़े: मेधा प्रोत्साहन योजना

Srinivasa Ramanujan Student Digital Yojana हेतु पात्रता
  • श्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना के माध्यम से केवल हिमाचल प्रदेश राज्य के मेधावी छात्र छात्राओं को पात्र माना जाएगा।
  • जो भी छात्र छात्राएं प्रथम श्रेणी से अपनी गत वर्ष की परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे उन्हें ही इस योजना का लाभ सीधे तौर पर प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए छात्र छात्राओं को सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्था में दाखिला लेना होगा।
महत्वपूर्ण दस्तावेज
  • Aadhaar Card
  • Domicile Certificate
  • Age Certificate
  • Income Certificate
  • Educational Details
  • Passport Size Photo
  • Mobile Number
  • Email ID

Srinivasa Ramanujan Student Digital Yojana के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया

हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा हाल ही में श्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना को लांच करने की घोषणा की गई है हालांकि अभी इससे संबंधित किसी भी प्रकार की कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है कि यह योजना कब से शुरू होगी और ना ही इसके अंतर्गत अभी किसी प्रकार की आवेदन प्रक्रिया एवं आधिकारिक वेबसाइट की अधिसूचना जारी की गई है ऐसे में यदि आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कुछ समय के लिए इंतजार भी करना पड़ सकता है और यदि Srinivasa Ramanujan Student Digital Yojana से संबंधित किसी भी प्रकार का Notification आता है तो आपको इस लेख के माध्यम से प्रदान कर दिया जाएगा।

श्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना से संबंधित कुछ सवाल और जवाब (FAQs)

श्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना के माध्यम से जिन्हें लाभ होगा?

हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई श्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना के माध्यम से राज के जितने भी मेधावी छात्र छात्राएं हैं उन्हें लाभ प्रदान किया जाएगा।

श्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना के द्वारा कौन सा उपकरण छात्र छात्राओं को प्रदान किया जाएगा?

हिमाचल प्रदेश राज्य के सरकारी स्कूलों में जितने भी छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं और जो मेधावी हैं उन्हें इस योजना के माध्यम से मुफ्त में लैपटॉप वितरित किया जाएगा।

हिमाचल राज्य सरकार ने श्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना के लिए कितना बजट निर्धारित किया है?

राज्य में रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना को व्यवस्थित रूप से संचालित करने के लिए राज्य सरकार ने लगभग ₹83 करोड़ का बजट निर्धारित किया है।

Leave a Comment