मध्य प्रदेश लॉन्च पैड योजना 2023- रजिस्ट्रेशन व पंजीकरण प्रक्रिया

Madhya Pradesh Launch Pad Yojana 2023 Online Registration और मध्य प्रदेश लॉन्च पैड योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म, उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं एवं पात्रता जाने

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मध्य प्रदेश लांच पैड योजना का शुभारंभ किया गया। जिसके तहत राज्य के 18 वर्ष से ऊपर के युवाओं को अपना खुद का व्यवसाय करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से एमपी के युवाओं को आत्मनिर्भर बनने का अवसर प्राप्त होगा। तो आइए आज हम आपको Madhya Pradesh Launch Pad Scheme से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे उद्देश्य लाभ विशेषताएं पात्रता जरूरी दस्तावेज एवं ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आपको बताएंगे राज्य के जो भी इच्छुक युवा इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो वह हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Madhya Pradesh Launch Pad Yojana

मध्य प्रदेश द्वारा MP लॉन्च पैड योजना ऑनलाइन पंजीकरण आमंत्रित किया जा रहा है। मध्य प्रदेश लांच पैड योजना के माध्यम से 18 वर्ष से ऊपर की जो युवा पीढ़ी हैं वह अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। महिला और बाल कल्याण विभाग द्वारा इस योजना के अंतर्गत युवाओं को 6 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत जिला प्रशासन इन युवाओं को कॉफी शॉप खोलने, स्टेशनरी, फोटोकॉपी करने, कंप्यूटर टाइपिंग और डीटीपी कार्य के लिए स्थान की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना का संचालन गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) द्वारा किया जाएगा।  इस योजना में, राज्य सरकार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। MP Launch Pad Yojana की खास बात यह है कि 52 जिलों को पांच भागों में वर्गीकृत किया गया है।

यह भी पढ़े: आत्मनिर्भर भारत 3.0

लांच पैड योजना मध्य प्रदेश का उद्देश्य

मध्य प्रदेश लॉन्च पैड योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि बच्चों को एक ऐसा प्लेटफार्म उपलब्ध कराया जाए जिससे कि संस्थागत जीवन से बाहर आने के बाद शिक्षण एवं प्रशिक्षण दोनों ही जारी रहे और इसी के साथ-साथ उन्हें स्वरोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराई जाए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सत्ता में आने के बाद उन्होंने एमपी के नागरिकों के लिए बहुत सारी योजनाओं का संचालन किया है। मध्य प्रदेश शासन के इस नवचार को भारत सरकार की स्वीकृति मिल चुकी है और इसका कि्यान्वयन  चालू वित्तीय वर्ष में किया जाएगा। MP Launch Pad Yojana के माध्यम से युवाओं में आत्मनिर्भरता एवं सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा।

Highlights Of Madhya Pradesh Launch Pad Scheme

योजना का नाममध्य प्रदेश लॉन्च पैड योजना 2023
किसके द्वारा आरंभ की गई एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा
योजना का उद्देश्य राज्य के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना
 योजना का लाभअपना व्यवसाय करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना
 लाभार्थी राज्य के 18 वर्ष से ऊपर के युवा
विभाग महिला एवं बाल कल्याण विभाग
आवेदन के प्रकारऑनलाइन आवेदन
ऑफिशियल वेबसाइटअभी लॉन्च नहीं हुई
Madhya Pradesh Launch Pad Scheme
Madhya Pradesh Launch Pad Yojana

यह भी पढ़े: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

मध्य प्रदेश लॉन्च पैड योजना के लाभ

  • लॉन्च पैड योजना के तहत, राज्य के 52 जिलों को 5 समूहों में विभाजित किया गया है। पांच संभागीय मुख्यालय इंदौर, सागर, ग्वालियर, जबलपुर और भोपाल में शुरू किए जा रहे हैं।
  • मध्य प्रदेश सरकार के इस नवाचार को केंद्र सरकार द्वारा भी अनुमोदित किया गया है।
  • एमपी लॉन्च पैड योजना का कार्यान्वयन चालू वित्तीय वर्ष में ही शुरू हो जाएगा।
  • इस योजना के तहत, जिला प्रशासन इन युवाओं को कॉफी शॉप खोलने, स्टेशनरी, फोटोकॉपी करने, कंप्यूटर टाइपिंग और डीटीपी कार्य के लिए स्थान प्रदान करेगा।
  • प्रत्येक लॉन्च पैड की स्थापना के लिए महिला और बाल विकास विभाग द्वारा 6 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।
  • ये लॉन्च पैड गैर-सरकारी (NGO) संगठनों के माध्यम से संचालित किए जाएंगे।
  • यह स्वरोजगार कल्याण योजना लड़कों और लड़कियों दोनों के लिए है, इसलिए यह पुरुषों और महिलाओं के बीच समानता को बनाए रखेगा।
  • इस योजना के माध्यम से युवाओं को 6 लाख तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
आवेदन करने के लिए पात्रता
  • आवेदक मध्य प्रदेश राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • बाल देखभाल संस्थानों से आने वाले लड़के और लड़कियां केवल पात्र होंगे।
  • आवेदक युवाओं में से प्रत्येक ने 18 वर्ष की आयु पूरी कर ली होगी।
आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता संख्या
  • राशन पत्रिका
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • मोबाइल नंबर
  • परिवार की आय का प्रमाण
  • संपत्ति ब्यौरा

मध्य प्रदेश लॉन्च पैड योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

अन्य स्वरोजगार योजनाओं की तरह ही, मध्य प्रदेश राज्य सरकार MP Launch Pad Yojana को ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म के लिए आमंत्रित कर सकती है। एमपी लॉन्च पैड योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र मध्य प्रदेश महिला और बाल कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट mpwcdmis.gov.in या एक नए समर्पित पोर्टल पर आमंत्रित किया जा सकता है। मध्य प्रदेश के जो भी इच्छुक लाभार्थी मध्य प्रदेश लांच पैड योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं। तो उन लोगों को अभी इंतजार करना होगा क्योंकि अभी इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट को लॉन्च नहीं किया गया है। जैसे ही इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट को लांच कर दिया जाएगा वैसे ही हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से MP Launch Pad Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया बताएंगे।

National Portal Of India- india.gov.in

Leave a Comment